कॉस्मेटोलॉजी....एक संपूर्ण करियर-

Posted by Unknown on 17:27 with No comments
सुंदर और आकर्षक दिखने की चाह ने ब्यूटी इंडस्ट्री के ग्राफ को ऊपर पहुंचा दिया हैयही वजह है कि इन दिनों युवाओं में इस लाइन में करियर बनाने का क्रेज काफी देखा जा रहा है। कॉस्मेटोलॉजी में करियर केवल आपको ब्यूटी में ही नहीं बल्कि ब्यूटीमेकअप व हेयर तीनों में एक्सपर्टाइज बनाएगा,जिसके चलते आप केवल एक ब्यूटी एक्सपर्ट नहीं बल्कि ब्यूटी डॉक्टर भी कहलाएंगी। कैसे बने एक सफल कॉस्मेटोलॉजिस्ट,जानते हैं...ब्यूटी एक्सपर्ट व एल्पस एकेडमी ऑफ ब्यूटीहेयर एंड मेकअप की एक्जीक्यूटिव डॉयरेक्टर गुंजन गौड़ से।

एक कंप्लीट कोर्स- एक सफल कॉस्मेटोलॉजिस्ट बनने के लिए ये जरूरी है कि आपको ब्यूटीहेयर एंड मेकअप की कंप्लीट जानकारी होक्योंकि आज के इस हाईटेक वर्ल्ड में सिर्फ प्रॉब्लम के बेसिक जानना ही काफी नहीं बल्कि उन प्रॉब्लम्स की जड़ों तक पहुंचना और उन्हें ठीक करने के लिए नई तकनीकों का ज्ञान होना भी जरूरी हैजो आपको सिर्फ डी.बी.एच.एम यानि ब्यूटीहेयर एंड मेकअप में डिप्लोमा करके प्राप्त हो सकता है। ये कोर्स आप एल्पस एकेडमी की किसी भी ब्रांच से कर सकते हैं।

 कोर्स कंटेंट- हेल्दी और ग्लोइंग स्किन हमेशा से ही खूबसूरत चेहरे का राज रही है। स्किन को हेल्दी रखने के लिए दो तत्वों की जरूरत होती है....पहला तेल और दूसरा नमी। इन दोनों की संपूर्ण पूर्ति किस प्रकार और कैसे करनी है... इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमारी एकेडमी में स्टूडेंट्स को स्किन की एनाटॉमी व फिजियोलॉजी के बारे में बताया जाता है साथ ही उसे कैसे न्यूट्रीशियन देना हैइस बात की भी पूरी जानकारी दी जाती है। इसके अलावा आईब्रोज की शेप बनानाअपरलिपफोरहेड और चिन के अनवांटेड हेयर्स को रिमूव करने के लिए थ्रेड और रेड वैक्स का इस्तेमाल करनाबॉडी के अलग-अलग पार्ट्स पर वैक्सिंग करने की तकनीकसावधानी और बारीकियों को समझाना और कब क्या नहीं करवाना या लेना है,  इन सभी के बारे में पढ़ाया जाता है। इसके साथ ही उन्हें अनवांटेड हेयर कलर को लाइट करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ब्लीच और उसके अलग-अलग प्रकार के बारे में बताया जाता है। कैसी स्किन पर कौन सा ब्लीच और कैसे एप्लाई करना है, इन सबकी जानकारी छात्रों को इस कोर्स के अंतर्गत दी जाती है। इतना ही नहीं छात्रों को इस कोर्स में डिफरेंट-डिफरेंट फेशियल, बॉडी एंड फेस मसाज टेक्नीक और प्वाइंट्स, बॉडी स्क्रबिंगबॉडी पॉलीशिंग और तरह-तरह के मैनीक्योर व पैडीक्योर की जानकारी दी जाती है। कई प्रकार की स्किन प्रॉब्लम्स जैसे एक्ने, स्कॉर्स, बर्न मार्क्स, चिकन पॉक्स, मार्क्स,रिंकल्सफाइन लाइन्सपफी आईज़अंडर आई डार्क सर्कल आदि परेशानियों के कारणलक्षण व उन्हें कैसे ठीक करना है...इन सबकी टेक्नीकल जानकारी प्राप्त करवाई जाती है। इन ब्यूटी बेसिक्स को क्लीयर करने के बाद स्टूडेंट्स को वॉटरप्रूव करेक्टिव मेकअपट्रांस्परेंट मेकअपडे और नाइट पार्टी मेकअपट्रैडिशनल ब्राइडल मेकअपडिफरेंट टाइप ऑफ आई-मेकअपग्रूम मेकअपहाईटेक जमाने का एच.डी मेकअप,सिलिकॉन मेकअप और मीडिया मेकअप यानि रैंपपोर्टफोलियो व स्टेज मेकअप में एक्सपर्ट बनाया जाता है। खूबसूरत चेहरे के साथ खुद को बेहतरीन अंदाज में पेश करने के लिए इन मेकअप के साथ-साथ स्टूडेंट्स को साड़ी टाई व हेयर स्टाइल के स्किल्स भी सिखाएं जाते हैं।

   वैसे तो चेहरे को खूबसूरत बनाने में मेकअप का बहुत बड़ा हाथ है लेकिन पूरी पर्सनॉलिटी को निखारने के लिए अच्छे बाल व अच्छे हेयर स्टाइल बहुत जरूरी हैंइसीलिए इस कोर्स के अंदर छात्रों को हेयर एनाटॉमी व उनके टाइप को ध्यान में रखते हुए शैंपू व कंडीशनिंग के बारे में बताया जाता है साथ ही हिना एंड डाई एप्लीकेशनहेड मसाजहेयर कलरिंग, रोलर, ब्लो ड्रायर एंड टांग सेटिंगप्रैसिंग,रिबांउडिंग व पर्मिंग के बारे में डीपली पढ़ाया जाता है। किसी भी केमिकल से यदि किसी क्लाइंट को एलर्जी हो जाती है, तो उसके लिए क्या और कैसे करना हैये भी हम छात्रों को अपने इस कोर्स में सिखाते हैं। इन सभी फंडामेंटल्स को क्लीयर करने के बाद स्टूडेंट्स को हेयर कट व हेयर स्टाइल्स सिखाकर माहिर कर दिया जाता है। बालों को ग्रहण लगाने वाली प्रॉब्लम्स जैसे डैंड्रफहेयर फॉल व बॉल्डनेस के ट्रीटमेंट्स व बालों को पोषण पहुंचाने वाले डीप कंडीशनिंग हेयर स्पा के बारे में विस्तार से पढ़ाया जाता है।

नॉलेज ऑफ मशीन एंड टूल्स- इस कोर्स में लेटेस्ट टेक्नॉलिजी और मशीन जैसे येलो या रेड लेज़र, गैल्वनिकओज़ोन,माइक्रोडर्मा एब्रेशनमाइक्रो  मसाजररॉड पैड्सफेस लिफ्टिंग,अल्ट्रासॉनिकइंफ्रा रेड लैंपअलग-अलग स्टीमर्सफोटो फेशियल मशीन आदि की तकनीकियों को  पढ़ाया जाता है।

लाइव प्रैक्टिस- टेक्नीकली इतनी डीप नॉलेज में साउंड हो जाने के बाद स्टूडेंट्स के लिए ब्यूटी वर्ल्ड का हर दरवाजा खुल जाता है। एल्पस एकेडमी के अंदर सिर्फ किताबी ज्ञान ही नहीं बल्कि छात्रों को कॉन्फिडेंट व एक्सपर्ट बनाने के लिए उन्हें क्लाइंट के ऊपर बहुत सारी लाइव प्रैक्टिस का मौका तब तक दिया जाता हैजब तक कि उनका हाथ खुल न जाए।

फीस- अपने काम में किसी भी प्रकार की कोई कसर न छोड़ने वालों के लिए इस कोर्स को करना सुनहरे भविष्य की ओर दस्तक देना है। इस कोर्स को  करने में करीब ढ़ेड़ लाख का रूपये का खर्चा आता है।

स्कोप- आज के इस समय में ये सेक्टर तेजी से बढ़ रहा है और इसमें रोजगार की भी काफी संभावनाएं हैं। इस कोर्स में परफेक्ट होकरआपके लिए जॉब ऑफर, ब्यूटी वर्ल्ड की हर राह में हैं। इस कोर्स को  करके आप किसी भी अच्छे सैलून या ब्यूटी पार्लर में जॉब कर सकते हैं। ब्यूटी के इस कॉम्पैक्ट कोर्स को करके आप अपना सैलून या कॉस्मेटिक क्लीनिक भी खोल सकते हैं। पढ़ाने में अच्छे हैं तो ब्यूटी के टीचर भी बन सकते हैं और यदि आपके अंदर मैनेजमैंट स्किल्स हैं तो आप मैनेजमैंट का छोटा सा कोर्स करके ब्यूटी मैनेजर भी बन सकते हैं।